11 साइबर अपराधी पुलिस गिरफ्त में

पुलिस अधीक्षक देवघर अश्विनी कुमार सिन्हा को प्राप्त गुप्त सुचना के आधार पर दिनांक- 23.01.21 को मोहनपुर थाना अंतर्गत ग्राम- बांक, तीरनगर, सारवा थाना अंतर्गत ग्राम- खैरवा, चितरा थाना अंतर्गत ग्राम- दनरबाद से कुल 11 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है।

गिरफ्तार किये साइबर अपराधी निम्न प्रकार से ठगी करते थे:-
(1) फर्जी मोबाइल नंबर से फर्जी बैंक पदाधिकारी बनकर आम लोगो को ATM बंद होने एवं उसे चालू कराने के लिए बताया जाता है की आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर OTP गया है उसे बताएं।
(2) KYC (know your customer) अपने ग्राहक को जानिए, अद्यतन कराने के नाम पर आमलोगों से OTP No. एवं आधार कार्ड का नंबर पूछ लेते हैं और उनके आधार लिंक खाता से पैसा ठगी कर लेते हैं।
(3) phonePe/Paytm Money Request भेजकर उनसे OTP प्राप्त कर रूपये ठगी कर लिया जाता है।
(4) Goole पर विभिन्न प्रकार के Wallets एवं Bank के फर्जी Customer Care नंबर का Advertisements देकर आम लोगों से आम सहायता के नाम से ठगी करते हैं।
(5) Team viewer एवं Quick Support जैसे Remote Access APPs Install करवाकर, Goole पर Mobile No का First Four Digit Search कर अपने मन से Six Digit Add कर साइबर ठगी का काम करते हैं।
(6) UPI Wallets से ठगी किये गये पीड़ित को पुनः उसके खाते मे रिफंड करने के नाम पर ये लोग पीड़ित के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के साथ @ के साथ अन्य Word Add कर एक नय Virtual Private Account Create कर उसे एक फर्जी अकाउंट के साथ Link कर लेते है और पीड़ित को Paytm Wallets (phonePe, BHIM UPI) मे To Contact मे जाकर UPI PIN को Login करने को बोलते है और दुबारा ठगी कर लेते है।

गिरफ्तार 14 अभियुक्तों के पास से 16 मोबाइल, 29 सीम, 02 ATM, 03 पासबुक, 1 दोपहिया वाहन जप्त किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *