देवघर: पुस्तक मेला के मंच पर राइटिंग कांटेस्ट के जूनियर में रागिनी एवं सीनियर में रुद्राक्ष ठाकुर अव्वल

बी.एड. कॉलेज परिसर में 20वाँ देवघर पुस्तक मेला के बैनर तलेदेवघर पुस्तक मेला के पांचवें दिन के प्रथम सत्र में योग सत्र तुम खिल जाओगे कार्यक्रम आर्ट ऑफ लिविंग द्वारा घर-घर योग के परिपेक्ष्य में ध्यान की अनेक विधियां प्रस्तुत हुई। बच्चे बच्चियों के साथ सहज, सरल योग को क्रियान्वित किया गया ।

आचार्य निशांत ने शरीर में स्थित विभिन्न भाव संवेदना को योग द्वारा नियंत्रित करने के लिए स्व में स्थिर रहने की सहज सीख दी। आज के योग सत्र में डिवाइन पब्लिक स्कूल, सनराइज द्वारिका अकैडमी और देवघर सेंट्रल स्कूल के बच्चों ने भाग लिया।
दूसरे सत्र में आर्टिकल राइटिंग कांटेस्ट का आयोजन अमृत मंच पर सम्पन्न हुआ जिसमें शहर के विभिन्न विद्यालयों के विद्यार्थियों ने अपनी अपनी भागीदारी निभाई। विषय था अमृत काल का विज़न। वर्ग षष्ठ से अष्टम तक के विद्यार्थियों को जूनियर ग्रुप में जबकि वर्ग नवम से द्वादश तक के विद्यार्थियों को सीनियर ग्रुप में रखा गया था।

आज की प्रतियोगिता में निर्णायक मंडली में रामसेवक सिंह ‘गुंजन’, डॉ. चेतना भारती उपस्थित थे। निर्णायक मंडली द्वारा प्रदत्त प्राप्तांक के अनुसार जूनियर ग्रुप में दून पब्लिक स्कूल की रागिनी को प्रथम, मॉडल पब्लिक स्कूल की अपर्णा को द्वितीय, दून पब्लिक के अभिषेक को तृतीय जबकि गीता देवी डीएवी पब्लिक स्कूल की ऋचा आर्या व आदर्श कुमार को सांत्वना पुरस्कार ; सीनियर ग्रुप में माउंट लिटेरा जी स्कूल के रुद्राक्ष को प्रथम, देवघर महाविद्यालय की निशा कुमारी को द्वितीय, डीएवी की सिद्धि कुमारी व दून पब्लिक स्कूल के राहुल कुमार पाण्डेय को सांत्वना पुरस्कार मिला।

पारितोषिक वितरण में मुख्य अतिथि सतसंग आश्रम से जय शंकर झा व शिव किशोर राय, डॉ. मिथिलेश कुमार सिंह थे। सभी निर्णायक गण व अन्य अतिथियों के करकमलों से बच्चों को पुरस्कार प्रदान किया गया। कार्यक्रम में मंच संचालन की भूमिका रौशन मिश्रा ने निभाई। प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार सतसंग आश्रम जबकि सांत्वना पुरस्कार गुरुकुल कोचिंग सेंटर तथा डेंटल अर्थ के सौजन्य से प्रदान किया गया।