दुमका: प्लांटेशन एंड पोस्ट प्लांटेशन विषय पर प्रखंड कर्मियों को दिया गया एक दिवसीय प्रशिक्षण

जामा प्रखंड मुख्यालय स्थित सभागार में रविवार को प्रखंड विकास पदाधिकारी सिद्धार्थ शंकर यादव की अध्यक्षता में मनरेगा अंतर्गत प्लांटेशन एंड पोस्ट प्लांटेशन विषय पर प्रखंड कर्मियों को एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया, जिसमें आम बागवानी, मिश्रित बागवानी,bआम बागवानी के साथ इमारती पौधा लगाने की विधि, प्लांटेशन की वैज्ञानिक पद्धति, रखरखाव और कीट प्रबंधन के विषय पर प्रभारी कृषि पदाधिकारी गौरव कुमार के द्वारा बेसिक प्रशिक्षण दिया गया।
इस दौरान प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी, कनीय अभियंता पंचायती राज पदाधिकारी पंचायत के मुखिया पंचायत, सचिव एवं रोजगार सेवकों को बागवानी हेतु पूर्व एवं बाद में प्रयोग की जाने वाली तकनीकी एवं बेसिक जानकारी दी गई। प्रखंड कृषि पदाधिकारी गौरव कुमार ने बताया कि प्लांटेशन के पूर्व जमीन में किस प्रकार गड्ढा तैयार करना चाहिए,पौधा रोपण करने में किन किन उर्वरकों एवं दवाओ का प्रयोग करने की आवश्यकता है। निकाई गुड़ाई एवं देखरेख करने, बागवानी के प्लांटेशन को सुरक्षित रखने, कीड़े मकोड़े से बचाव करने के लिए कीटनाशक दवाओं का प्रयोग एवं छिड़काव करने आदि विषय पर जानकारी दी गई। प्रखंड विकास पदाधिकारी सिद्धार्थ शंकर यादव ने बताया कि प्लांटेशन के पूर्व और प्लांटेशन के बाद किन-किन बातों पर ध्यान देने की आवश्यकता है इस विषय पर आवश्यक जानकारी दी गई। कहा कि प्रति एकड़ बागवानी योजना में तीन तरह के प्लांटेशन किए जाने है।पहली आम बागवानी,दूसरी आम के साथ इमारती लकड़ी की बागवानी एवं तीसरी मिश्रित बागवानी के तहत आम अमरूद एवं इमारती लकड़ी के पौधे बराबर मात्रा में लगाने की योजना संचालित की जा रही है ताकि लोगों की आय में वृद्धि की जा सके।
इस मौके पर बीपीओ आशा रोज हांसदा, पवन कुमार सिंह कनीय अभियंता पवन कुमार, रंजन कुमार हेंब्रम, विष्णु राज, अनिकेत कुमार, मानव कुमार, पंचायत के मुखिया, पंचायत सचिव, रोजगार सेवक आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट- बीरबल कुमार दर्वे Birbal Kumar Darve