देवघर: मगडीहा ग्राम की 2 या 2 से अधिक बच्चों वाली सभी महिलाएं पूर्ण रूप से बंध्याकरणयुक्त

अधिक आबादी से परिवार/समाज मे विपन्नता आती है: डॉ एन डी मिश्रा

आज दिनांक 25.01.2023 को वर्ल्ड रिस्पांसिबल सिटीजन ऑर्गनाईजेशन (WORK) के संस्थापक सह सचिव डॉ एन डी मिश्रा ने एक प्रेस वार्ता कर बताया कि सोनाराठाड़ी प्रखंड अंतर्गत मगडीहा गांव को संस्था द्वारा गोद लेने के पश्चात आज तक 2 या 2 से ज्यादा बच्चों वाली सभी महिलाओं बंध्याकरण करा दिया गया है।


     उन्होंने एक उदाहरण देते हुए कहा कि अधिक आबादी से परिवार/समाज मे विपन्नता आती है इसलिए जनसंख्या नियंत्रण जरुरी है। कहा कि मैं पुरे गांव का अहसानमंद हूं कि इन्होंने WORK के विचारों से सहमत होते हुए बंध्याकरण मे सहयोग दिया।
      आगे डॉ मिश्रा ने बताया कि 5 वर्ष पूर्व सम्पूर्ण गांव मे 2 या 2 से ज्यादा बच्चों वाली सभी महिलाओं के बंध्याकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया था जिसमे महिलाओं को 3 महीने तक पोषण युक्त भोजन भी उपलब्ध कराया जाता रहा है। इसके साथ ही शिक्षा पर भी काफ़ी कार्य किया गया है।

फ़ाइल फोटो: बंध्याकरण शिविर के दौरान ली गई तस्वीर, साथ मे डॉ कुमार गौरव


     मौके पर उपस्थित मगडीहा गांव के जमींरुद्दीन अंसारी, साजिमा खातून, ऐनुल मियां इत्यादि भी उपस्थित थे। ऐनुल मियां ने बताया कि मेरी पत्नी को 4 बेटा और 4 बेटी हुआ लेकिन जब वर्ल्ड रिस्पांसिबल सिटीजन ऑर्गनाईजेशन के सचिव डॉ एन डी मिश्रा सर गांव मे हमारे बीच पहुंचकर हमें समझाया तो मैंने अपने बेटे की पत्नी का ऑपरेशन कराया। इसके बाद जमींरुद्दीन अंसारी और साजिमा खातून ने भी अपना अनुभव पत्रकारों को बताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *