मंगलवार को दुमका के 45 एवं मसलिया के 18 बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाताओं ने किया अपने मताधिकार का प्रयोग

पोस्टल बैलेट से घर घर जाकर कराया जा रहा है मतदान

दुमका विधानसभा उपचुनाव में पोस्टल बैलेट के माध्यम से 24 अक्टूबर से 28 अक्टूबर तक मतदान कराया जा रहा है। कोविड-19 महामारी को देखते हुए निर्वाचन आयोग के निर्देश पर गठित 12 टीमों द्वारा 80 वर्ष से अधिक उम्र एवं दिव्यांग मतदाताओं के घर-घर पहुंचकर मतदान कराया जा रहा है।
दुमका एवं मसलिया प्रखंड से कुल 484 उक्त श्रेणी के मतदाताओं से 12डी के माध्यम से आवेदन प्राप्त हुए हैं।

दिनांक 27.10.2020 को मसलिया प्रखंड से 18 एवं दुमका प्रखंड से 45 मतदाताओं ने अपने-अपने घर में बैठकर पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान किया। आज कुल 63 मतदाताओं ने डाक मतपत्र से मतदान किया है। अबतक कुल 426 मतदाताओं ने डाक मतपत्र से मतदान किया है।

निष्पक्ष मतदान की पारदर्शिता रखते हुए बकायदा इसकी वीडियोग्राफी करवाई जा रही है। जिस मतदाता के निवास पर मतदान कराया जा रहा है। वहां सुरक्षा की दृष्टि से सुरक्षा बल की तैनाती भी की जा रही है। मत की गोपनीयता को बरकरार बनाये रखने के लिए कम्पाट बनाया गया है। कोविड-19 के कारण इस बार चुनाव आयोग ने 80 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाताओं को पोस्टल बैलेट से मतदान करने की सुविधा दी है। इस दौरान कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए शारीरिक दूरी का ध्यान रखा जा रहा है। कर्मचारी हाथों को सैनिटाइज कर ग्लब्स पहनते हुए मतदान करवा रहे हैं।

रिपोर्ट- आलोक रंजन Alok Ranjan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *