About us

झारखण्ड राज्य के देवघर जिले से प्रकाशित शहर परिक्रमा हिंदी भाषा मे प्रकाशित होने वाली एक भारतीय मासिक पत्रिका है। इसकी स्थापना फरवरी 2013 मे हुई।
शहर परिक्रमा का राजनैतिक दृष्टिकोण उदार है और खबरों के मामले मे अपनी विश्वसनियता बनाए हुए है। जनसामान्य से जुड़ी शहर परिक्रमा का मुख्य उद्देश्य जनसरोकार से जुड़े हितो को बढ़ावा देना है।

शहर परिक्रमा

आयोजन

अपने इसी प्रयास के तहत समय-समय पर शहर परिक्रमा जनसरोकार से जुड़े मुद्दों को बढ़ावा देने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित करती आ रही है। जैसे जल समस्या को देखते हुए जल के दोहन को रोकने हेतु जल जागरूकता रैली निकाली तो वहीं छात्रों के बीच सकारात्मक प्रतिस्पर्धा का माहौल विकसित करने के लिए समय-समय पर ‘मेगा क्विज कंपिटिशन’, ‘मेगा पेंटिंग कंपिटिशन’, The Assesment इत्यादि जैसे कई प्रतियोगिताओं का आयोजन करती रहती है।

जल जागरूकता रैली
मेगा क्विज कंपिटिशन
मेगा पेंटिंग कंपिटिशन
मेगा पेंटिंग कंपिटिशन

प्रकाशन

अपने विशेष प्रकाशन “हौसलों का सफर” द्वारा शहर परिक्रमा ने वैसे शख्सियतों से आमजन को रूबरू कराया जिन्होने राज्य / राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाई है। हौसलों का सफर मे ऐसे व्यक्तियों की जीवनी प्रकाशित की गयी जिनके जीवन का सफर दूसरों को भी प्रेरित कर सके।

हौसलों का सफर
प्रतिनिधि

2015 के देवघर नगर निगम चुनाव मे मतदाताओं की प्रत्यक्ष भागीदारी और लोकतंत्र के मूल्यों मे उनकी गहरी आस्था को बढ़ाने के उद्देश्य से प्रतिनिधि का प्रकाशन किया गया।

अंत मे…

अपने स्थापना काल से ही शहर परिक्रमा अपने ‘निष्पक्ष सूचनाओं की उपलब्धता’ के विश्वास की कसौटी पर खरी उतरती रही है। इस ‘विश्वास की कसौटी’ के सफर को हम आगे भी जारी रखेंगे।
इसी विश्वास के साथ अपने प्रबुद्ध पाठकों, लेखकों, विज्ञापनदाताओं और अपने हितैषीयों को धन्यवाद!
-शहर परिक्रमा परिवार